Top News

शेयर मार्केट क्या है? Demat Account, Trading Account, Intraday,NIFTY, SENSEX,BSE,NSE आदि क्या होता है? और इसमें निवेश कैसे करतें हैं. पूरी जानकारी

 Financial

कैसे हैं आप सब?                                                                       (91Study)



क्या आप भी शेयर मार्केट से लाखों कमाना चाहते या आप भी इसमें निवेश करने की सोच रहें?लेकिन क्या आपको इसकी ज्ञान है नहीं ना?तो आइए पहले हम जानते कि शेयर मार्केट क्या है और यह काम कैसे करता?

शेयर बाजार की स्थापन कैसे और कब हुई?

शेयर बाजार सबसे पहले मुंबई में शुरू हुआ?माना जाता की मुंबई के एक छोटे से शहर में 22 लोग द्वारा एक बरगद के पेड़ के नीचे शेयर  खरीदा बेचा जाता था.यह बात 1840 की है तब लोग डिजिटल नहीं थे तो आपस में ही शेयर खरीदा बेचा करते थे.

शेयर बाजार क्या होता है?

शेयर मतलब आपका हिस्सा यानी की आपको कोई कंपनी अपने शेयर का हिस्सा दे रही है.जैसे कि अगर कंपनी को पैसे की जरूरत पड़ती तो वह आपको अपना कुछ शेयर को आपसे बेच देती है!फिर आपके पैसे को वह आपने कंपनी में निवेश करती है अगर कंपनी फायदे मै जा रही तो आप भी फायदे मै जाएंगे अगर घाटे में जा रही तो आप भी घाटे में जाएंगे!शेयर मार्केट की बात करे तो यह stock market के सूची में आता है जहासे शेयर खरीदा और बेचा जाता है!अपने भारत मै दो Share market हैं!पहला BSE (Bombey stock exchange) और दूसरा NSE यानी कि (National Stock exchange) इसमें ही किसी लिमटेड कंपनी का शेयर खरीदा और बेचा जाता है इसमें भी brokers होते हैं! आपको बता दे की share market मे सिर्फ बड़ी और टिकाऊ कंपनी को ही हिसा दिया जाता है छोटी और froud कंपनी इसमें समिल नहीं होती!

 अगर किसी कंपनी को अपना शेयर को मार्केट मै लेना होतो कैसे लायेगा?

सबसे पहले कंपनी अपना शेयर को स्टॉक एक्सचेंज मै listing कराती है फिर वह IPO (Intial Public Offering) लाती है!उसके बाद कंपनी अपने शेयर का एक मूल्य निर्धारित करके पब्लिक को issue करती है!जब IPO पूरा हो जाता तो उसे broker द्वारा और stock exchange द्वारा खरीदा और बेचा जाता है!

अब जानेंगे को शेयर का दाम कैसे बदलता है?

शेयर की कीमत Demand और supply पर निर्भर करता जैसे जैसे Demand और supply बढ़ती है वैसे वैसे शेयर का दाम भी बदलती है!परंतु जब कंपनी IPO लाती है उस टाइम वह एक मूल्य निर्धारित करती है!लेकिन मार्केट मै आने के बाद खरीद और बेच के आधार पर company द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर बदलती है!

आइए थोड़ा आसानी से समझतें..

अगर खरीदने वाले बेचने वाले से अधिक संख्या मै हैं तो शेयर का दाम बढ़ता है! परंतु अगर बेचने वाले खरीदने वाले से अधिक संख्या में हैं तो शेयर का दाम घट जाता है!

अब जनेगे की NIFTY और SENSEX क्या है?

Sensex. Sensex BSE (bombey stock exchange) सूचक होता है! 

यह BSE में listed top 30 Company का समूह है. यह कंपनी का कुल मूल्य पर आधरित होता है!अगर Sensex का प्रदर्शन अच्छा (+ में) है तो BSE मै Listed ज्यादातर कंपनी फायदे मै चल रही और जब Sensex का प्रदर्शन खराब (- में) होता तो BSE में लिस्टेड ज्यादा तर कंपनी घाटे मै चल रही होती है!

NIFTY. यह NSE (National stock exchange) मै सामिल Top 50 कंपनियों का समूह है! यह NSE का सूचक है!यह भी कंपनी के कुल मूल्य के आधार पर होता है!अगर NIFTY का प्रदर्शन अच्छा (+में) है तो NSE में listed ज्यादातर कंपनी अच्छी प्रदर्शन कर रही हैं!अगर NIFTY का प्रदर्शन खराब(- में) तब ज्यादातर कंपनी घाटे में चल रहीं हैं!

अब हम जानेंगे की Demat Account और Trading account क्या होता है?

Demat Account. अगर हमें पैसे रखने होते तो हम एक saving account open करते हैं!वैसे ही demat account होता है लेकिन इसमें पैसे नहीं बल्कि इसमें निवेश से संबंधित सभी दस्तावेज़ जैसे.Share,Bonds,mutual fund, government securities. आदि को digital form में जाता है!

Trading Account. 

जब आप शेयर को बेचते है तो उस टाइम demat account से आपका शेयर trading account में आता है. यही से आप उसको बेचते हैं!यह शेयर को बेचने और खरीदने के लिए होता है!और demat उस Share को रखता है!

Intraday.

अगर आप किसी कंपनी के शेयर को सुबह खरीद के शाम को बेच(उसी दिन खरीदा उसी दिन बेचा) देंगे इसको Intraday कहते हैं

शेयर कितने तरह से खरीद सकते.

शेयर को आप दो तरह से खरीद एक तो सुबह मै खरीद के शाम को बेच देते इस प्रक्रिया intraday trading कहलाती है!दूसरा शेयर को hold करके रखने के लिए!हाल की long term investment सही विकल्प है इसमें नुकसान होने की chance बहुत कम होती है!

शेयर बाजार में लिए गए कुछ चार्ज.

वैसे तो सभी चार्ज brokerage पे निर्भर करती की आप कैसे brokerage के साथ account open करते वैसे (आपसे सिर्फ एक ही चार्ज हर कंपनी लेती है वह intraday charge होती है जो per order 20 या 0.3%चार्ज करतें बाकी सब brokerage पे निर्भर करता है.

Demat और trading account कैसे खोले.

Demat और trading account खोलना बहुत आसान है आप चाहे तो किस brokerage से या आपने मोबाइल या computer से कुछ ही मिनट में खोल सकते.लेकिन आप किसी अच्छे brokerage के साथ demat account और trading account खोले.

Recommend.Trading and demat account open apps.

Zerodha,Groww app.

Documents जो account open करते वक्त लगेगा.

Aadhar card, 

PAN Card,Photo, 

Signature,

Cancel cheque,

Live photo with code,

Income proof.(For IPO only)

Important Note.

अगर आप मोबाइल या कंप्यूटर से open करतें तो आपको बस PAN card,live photo, signature, और aadhar card, bank statement. ही लिया जाता है परन्तु मोबाइल अकाउंट कभी खोल सकते जब आपके aadhar card में मोबाइल नंबर जुड़ा हो.

शेयर कैसे खरीदे?

जब आपका account active हो जाए तो आप आप शेयर खरीद सकते इसमें कई बड़ी कंपनियों का शेयर होता है जैसे- Mahindra Motor, Relience,hero,VI, Hindustan Uniliver,etc. आप किसी भी कंपनी का शेयर ले सकते! लेकिन शेयर बाजार और शेयर के बारे में पूरा जानकारी जरूर पता करले.क्या वह घाटे मै जाने वाला कंपनी तो नहीं है शेयर उसका ही खरीदे जो आप आगे फायदे(+में) हो.

Groww app download link.https://groww.app.link/refe/neeraj4749780

(All rights reserved:91Study)

Previous Post Next Post